Not known Factual Statements About जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



खाने में पौष्टिक आहार लें, खासतौर पर विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त आहार, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत हो।

कमर दर्द, पीठ के निचले हिस्से में होने वाला दर्द है जो काफी कष्टदायक होता है। इसमें कमर में दर्द होने के अलावा अकड़न और खिंचाव भी महसूस होता है। कमर का यह दर्द शरीर के निचले हिस्से से लेकर ऊपरी हिस्से तक होता है। 

सतर्कतापूर्वक भार उठाएं – यदि संभव हो तो भारी सामान उठाने से बचें, लेकिन अगर वजन उठाना ज़रूरी है तो अपने पैरों को काम करने दें। अपनी पीठ को सीधा रखें, घूमें नहीं और केवल घुटनों पर ही झुकें। भार अपने शरीर के नज़दीक पकडकर रखें। यदि सामान भारी है, तो उसे उठाने के लिए किसी साथी को ढूंढें।

अब इस तेल को अच्छी तरह से गर्म होने दें और जब लहसुन ब्राउन कलर का हो जाए तो गैस बंद कर दें।

यूरिन पर कंट्रोल खोना – आप अनजाने में पेशाब करते हैं (यहां तक कि कम मात्रा में)

स्वाद के लिए शहद मिलाएं और ठंडा होने से पहले इसका सेवन करें।

हल्दी का इस्तेमाल कमर दर्द का रामबाण इलाज साबित हो सकता है क्योंकि इसके अंदर कई औषधीय गुण होते हैं और इसीलिए इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही पारंपरिक चिकित्सा में होता रहा है। इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।‌ इसलिए कमर दर्द को काफी हद तक ठीक करने में हल्दी फायदेमंद हो have a peek at this web-site सकती है। 

जो चीजें खिंचाव या ऐंठन पैदा कर सकती हैं, उनमें शामिल हैं –

पेट के बल सोने वाले व्यक्ति अपने पेट और पेट के निचले हिस्से में एक तकिया रख सकते हैं, ताकि उनकी कमर या पीठ पर खिंचाव न महसूस हो।

हम यहां आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बता रहे हैं, जो कमर दर्द को ठीक करने के लिए बेहद कारगर हैं। इस योगासनों के ज़रिए आप अपने पुराने से पुराने कमर दर्द को भी छूमंतर कर सकते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही योगासान।

हफ्ते में दो से तीन बार इस विधि को कर सकते हैं।

टीवी देखते वक्त और मोबाइल या लैपटॉप चलाते वक्त अगर आप गलत तरीके से बैठते हैं तो इससे भी आपकी कमर में पेन शुरू हो सकता है.

एक जगह बैठकर घंटों काम करने के बजाय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

गलत मुद्रा (सही तरीके से न खड़ा होना और न बैठना)।

Report this wiki page